green coffee india

हरी कॉफ़ी (Green Coffee) मूल्य, समीक्षा, भारत में कहां खरीदें

1 Star2 Star3 Star4 Star5 Star (1 votes, average: 5.00 out of 5)

Green Coffee एक स्वास्थ्यकारी सुपरफूड है और यह वजन घटाने के लिए अच्छा होता है, हालांकि, केवल Green Coffee से आपका वजन कम नहीं होगा और न ही आप पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति में बदल जायेंगे. अपने शरीर के अधिक वजन को कम करने के लिए आपको सबसे पहले तो स्वस्थ आहार लेना शुरू करना होगा. संतुलित पोषण और व्यायाम वजन घटाने की प्रक्रिया को आधार प्रदान करते हैं, और हरी कॉफ़ी इस प्रक्रिया को और भी अधिक सक्रिय बनाने में आपकी मदद करेगी. यह अतिरिक्त वसा को विभाजित करने में और जलाने में योगदान देती है, जिससे आप अधिक सक्रिय और शारीरिक रूप से मजबूत बन जाते हैं.

हरी कॉफ़ी (Green Coffee) क्या है?

Green Coffee ने अपने ख़ास गुणों के चलते इस तरह की लोकप्रियता प्राप्त की है – यह वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है. हाल ही में यह पता चला है कि शरीर के अधिक वसा को कम करने के लिए हरी कॉफ़ी का उपयोग किया जा सकता है. २०१२ में स्क्रैंटन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि Green Coffee में अधिक वसा को जलाने के गुण निहित हैं. Green Coffee में क्लोरोजेनिक एसिड बड़ी मात्रा में निहित होता है जो कि वसा को जलाने वाला मुख्य सक्रिय पदार्थ है. भुनाई की प्रक्रिया में कॉफी में इसकी मात्रा बहुत ही कम हो जाती है.

Green Coffee एक समीक्षा
हरी कॉफ़ी एक समीक्षा

50% छूट के साथ खरीदें!

हरी कॉफ़ी (Green Coffee) के घटक

वैज्ञानिकों ने यह भी सिद्ध कर दिया है कि हरी कॉफ़ी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और यह फ्री रेडिकल्स को शरीर से बाहर निकालती है. क्लोरोजेनिक एसिड के अलावा इसमें कई अन्य उपयोगी पदार्थ होते हैं जैसे कि टैनिन और प्यूरिन एल्कोलॉइड. यह शारीरिक और मानसिक गतिविधियों को तथा जीवन शक्ति को बढ़ाता है और माइग्रेन का मुकाबला करने में भी मदद करता है.

Green Coffee के घटक
हरी कॉफ़ी के घटक

Green Coffee बीन्स में एसेंशियल ऑइल होते हैं जिनका उपयोग सौंदर्यविज्ञान में जलने के निशानों और सामान्य घावों के निशानों का इलाज़ करने में होता है. इसके साथ-साथ इससे चेहरे की झुर्रियों को भी सही किया जाता है.

उपरोक्त गुणों आधार पर, इस बात को देखा जा सकता है कि Green Coffee का शरीर पर सकारात्मक स्वास्थ्यकारी प्रभाव पड़ता है, इसे शरीर टोंड हो जाता है और वजन घटाने की प्रकिया भी सक्रिय हो जाती है.

हरी कॉफ़ी (Green Coffee) को कैसे तैयार करें

आम तौर पर Green Coffee को दो रूपों में बेचा जाता है: सजे बीन्स के रूप में या पिसे हुए रूप में. यदि आपने Green Coffee बीन्स को खरीदा हैं तो आप पहले इन्हें पीस लें. इस बात का उल्लेख कर देना बहुत ही आवश्यक है कि Green Coffee बीन्स को पीसना भुने हुए बीन्स की तुलना में बहुत कठिन होता है.

पेय को तैयार करने के लिए, पिसी हुई Green Coffee के २-३ चम्मच लें और इसे १०० मिलीलीटर उबलते हुए पानी में मिला दें. और फिर इसे ३० मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद इसे फिल्टर करके भोजन के साथ पियें.

असर को बढ़ाने के लिए, साथ ही साथ पेय के स्वाद में सुधार करने के लिए आप अदरक, दालचीनी, इलायची, मिंट और स्वादनुसार अन्य किसी मसाले को मिला सकते हैं. ज्यादातर लोग अदरक के साथ Green Coffee को पीना पसंद करते हैं.

संपत्ति Green Coffee
संपत्ति Green Coffee

कॉण्ट्राइंडिकेशन

अधिकांश उत्पादों की तरह Green Coffee के भी कॉण्ट्राइंडिकेशन होते हैं. गर्भावस्था और स्तनपान करवाने के दौरान इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए और वे लोग जो सीडेटिव और तनाव की दवा ले रहे होते हैं उनके लिए इसकी सिफारिश नहीं की जाती है. Green Coffee बीन्स का उपयोग कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से पीड़ित मरीजों और उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. इस सावधानी बरतने की सलाह का कारण यह है कि Green Coffee बीन्स में कैफीन होता है.

हरी कॉफ़ी की समीक्षायें

यदि आप Green Coffee से जुड़ी हुए अपनी समीक्षाओं और अनुभवों को साझा करते हैं तो हमे ख़ुशी होगी. हम सभी लोग एक दूसरे से अलग होते हैं, और हर किसी की इस पेय के बारे में अपनी व्यक्तिगत राय हो सकती है, इसलिए इसके बारे में अन्य लोगों के ख्यालों को जानना अत्यधिक महत्वपूर्ण है.

Green Coffee की समीक्षायें
हरी कॉफ़ी की समीक्षायें

कीमत

1 पैकेज की कीमत – 1790₹

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

2 Comments

  1. मुझे बवासीर की शिकायत है,तो क्या में मोटापा कम करने के लिए green coffee ले सकता हु
    मेरी बवासीर की शिकायत बढ़ेगी तो नही

Leave a Reply

Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.